महंगे रेट पर प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबें खरीदने के लिए अभिभावकों को ना करें बाध्य: डीसी

admin  3 weeks, 5 days ago Top Stories

-ऐसा करने वाले प्राइवेट स्कूलों के विरुद्ध की जाएगी अनुशासनात्मक कार्रवाई।

PANIPAT AAJKAL, 9 अप्रैल। डीसी डॉ वीरेंद्र कुमार दहिया ने ऐसे सभी प्राइवेट स्कूलों को सख्त हिदायत दी है जो महंगे रेट पर प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबें खरीदने के लिए अभिभावकों को बाध्य करते हैं।

उन्होंने ऐसे सभी प्राइवेट स्कूलों को चेतावनी दी है कि कोई भी प्राइवेट स्कूल ऐसा करने के लिए किसी भी अभिभावक या बच्चों को बाध्य नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के पास पुस्तकें भी एक ही किताब की दुकान पर उपलब्ध होने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं।

उन्होंने सभी संबंधित विद्यालयों के मुखियाओं से अपील की कि वह हरियाणा शिक्षा नियमावली में 2003 तथा यथा संशोधित नियम की पूर्णता पालन करें। कोई भी विद्यालय प्राइवेट पब्लिशर्स की पुस्तक के ना लगवाए तथा संबद्धता प्राप्त बोर्ड द्वारा अधिकृत एनसीईआरटी/एससीईआरटी की पुस्तकें ही पढ़ाई जाएं।

डीसी डॉ वीरेंद्र कुमार दहिया ने कहा कि कोई भी प्राइवेट स्कूल अभिभावकों को एक ही बुक डिपो से पुस्तकें खरीदने के लिए भी बाध्य ना करें। हरियाणा शिक्षा नियमावली 2003 तथा यथा संशोधित नियम की पालना न किए जाने की अवस्था में विद्यालय के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी, इसके लिए विद्यालय प्रशासन स्वयं जिम्मेवार होगा। डीसी डॉ वीरेंद्र कुमार ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप दहिया को भी निर्देश दिए हैं कि वे इस मामले में विद्यालयों का औचक निरीक्षण भी करें।

img
img